Detailed explanations in West Bengal Board Class 8 History Book Solutions Chapter 5 औपनिवेशिक शासन का प्रभाव, सहयोग और विद्रोह offer valuable context and analysis.
WBBSE Class 8 History Chapter 5 Question Answer – औपनिवेशिक शासन का प्रभाव, सहयोग और विद्रोह
अति लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर (Very Short Answer Type) : 1 MARK
प्रश्न 1.
औपनिवेशिक समाज में किन्हें ‘मध्यवित्त भद्रलोक’ कहा जाता था ?
उत्तर :
औपनिवेशिक समाज में लोग आर्थिक रूप से थोड़े सम्पन्न थे, मुख्य रुप से उन्हे मध्यवर्ग माना जाता था। वह जो नव शिक्षित मध्यवर्ग था, उसे ‘मध्यवित्त भद्रलोक’ कहा जाता था।
प्रश्न 2.
नव्य बंग समूह ने किस प्रथाओं का विरोध किया था?
उत्तर :
नव्य बंग समूह ने धर्म के क्षेत्र में फैले आडम्बर अंधविश्चास का विरोध किया तथा पुरोहितवाद पर करारा आघात किया।
प्रश्न 3.
सर सैयद अहमद के सुधारों का मुख्य उद्देश्य क्या था?
उत्तर :
उन्नसवीं सदी के द्वितीयार्द्ध काल में मुसलमान समाज में भी विभिन्न सुधार प्रक्रिया प्रारम्भ हुई थी। मुसलमान सुधारकों में सर सैयद अहमद खान का नाम सबसे प्रथम है। मुसलमान समाज के लिये भी अंग्रेजी शिक्षा की आवश्यकता को वे व्यवहारिक मानते थे। आधुनिक तर्कवाद और वैज्ञानिक दृष्टि से ‘कुरान’ की व्याख्या करने का प्रयास सैयद अहमद ने किया था। पुरानी प्रथाओं और तर्कहीन अन्ध विशासों के विरुद्ध उन्होंने प्रश्न उठाया था।
प्रश्न 4.
तितूमीर ने किसके विरोध में विद्रोह किया था?
उत्तर :
तीतूमीर एवं उनके अनुयायियो ने सन् 1831 ई० में बारासात के पास अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह किया था।
प्रश्न 5.
‘दिकू’ किसे कहा जाता था?
उत्तर :
सन्थाली के इलाकों से बाहरी महाजनों, जमींदारों को ‘दिकू’ कहा जाता था।
प्रश्न 6.
‘तरूण बंगाल’ समूह किसको कहा जाता था ?
उत्तर :
हेनरी लुई विवियन डिरोजियो जो कलकत्ता के हिन्दू कालेज में शिक्षक थे, उन्होंने छात्रों में स्वतंत्र चितन धारा का भाव उत्पन्न किया। उनके छात्रों और अनुयायियों को ‘तरुण बंगाल’ दल कहा जाता था।
प्रश्न 7.
ब्रिटिश किसे भारत में ‘सज्जन’ मानती थी?
उत्तर :
हिन्दू समाज के अन्तर्गत जो उच्च वर्ग के लोग थे उन्हें ब्रिटिश भारत में ‘सज्जन’ मानती थी।
प्रश्न 8.
किस-किस जगह केन्द्र बनाकर शिक्षितों ने सुधारमूलक कार्यो को बढ़ावा दिया?
उत्तर :
कलकत्ता, बम्बई और मद्रास में।
प्रश्न 9.
भारतीय संग्रह में किसकी भूमिका महत्वपूर्ण थी?
उत्तर :
समाचार पत्रों की।
प्रश्न 10.
जेम्स आगस्टस कौन थे?
उत्तर :
अंग्रेज व्यापारी थे।
प्रश्न 11.
सर्वप्रथम कौन-सा साप्ताहिक पत्रिका का प्रकाशन किया गया?
उत्तर :
‘बंगाल गजट’।
प्रश्न 12.
प्रथम बांग्ला मासिक पत्रिका कौन-सी थी?
उत्तर :
‘दिग्दर्शन’।
प्रश्न 13.
सर्वप्रथम साप्ताहिक पत्रिका कौन-सी थी?
उत्तर :
दर्पण।
प्रश्न 14.
किसने समुद्र में कन्या शिशुओं की प्रवाह पर रोक लगाई?
उत्तर :
लार्ड वेलेजली।
संक्षिप्त प्रश्नोत्तर (Brief Answer Type) : 3 MARK
प्रश्न 1.
ईश्वरचन्द्र विद्यासागर ने किस प्रकार विधवा स्रियों का पुनर्विवाह पर जोर दिया?
उत्तर :
19 वीं सदी में ईश्वरचन्द्र विद्यासागर ने विधवा स्रियों के पुनर्विवाह के लिए बहुत बड़ा आन्दोलन किया और पुनर्विवाह कानून बनाने की माँग की जो 1856 ई० में पारित हुआ था।
प्रश्न 2.
शिक्षित भारतीयों ने किस प्रकार समाज सुधार के लिए प्रयास किया?
उत्तर :
19 वीं सदी में भारत के शिक्षित वर्ग ने समाज सुधार के लिए प्रयास किया। जैसे – राजा राममोहन राय। उन्होंने हिन्दू धर्म में सुधार लाने की बात कही। उन्होंने सती प्रथा का बहुत कड़ा विरोध किया और सन् 1829 ई० में कानून भी बना। वह ख्यियों को सम्पत्ति में अधिकार मिले इसके पक्ष में थे।
प्रश्न 3.
हेनरी लुई डिरोजियो के विषय में क्या जानते हो?
उत्तर :
वे हिन्दू कालेज के शिक्षक थे। उन्होंने छात्रों में स्वतंत्र चिन्तन का भाव उत्पन्न किया था। उनके अनुयायियों को यंग बंगाल बोला जाता था। वे अंग्रेजी शिक्षा और ब्रिटिश शासन के प्रशासक थे।
प्रश्न 4.
स्त्री शिक्षा के लिए नारियों का क्या योगदान रहा?
उत्तर :
स्त्री शिक्षा के लिए 19 वीं सदी में दो नारियों ने बहुत बड़ा योगदान दिया। पश्चिम भारत की पंडित रमाबाई और मद्रास की शुभलक्ष्मी आदि ने नारी शिक्षा का रास्ता साफ किया। उन्होंने तरह-तरह के अनुदान और छात्रवृत्ति को चालू करने का प्रयास किया।
प्रश्न 5.
स्वामी दयांनंद सरस्वती कौन थे?
उत्तर :
स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की। उनका मानना था कि धर्म में वेद ही सर्वोपरि है। उनके मत से वेद ही सभी विज्ञानों का विज्ञान है। उन्होंने नारी शिक्षा और विधवा विवाह का हमेशा समर्थन किया।
प्रश्न 6.
नारी शिक्षा का प्रसार कब देखने को मिला?
उत्तर :
सन् 1851 ई० में नारी शिक्षा का प्रसार के लिए विद्यालय खोले गए। साथ ही नारी को हर चीज की जानकारी उनके अधिकार का ज्ञान भी बताया गया। इस प्रकार नारी शिक्षा को अच्छा बल मिला।
प्रश्न 7.
सर सैयद अहमद खान के सुधारों का मुख्य उद्देश्य क्या थे?
उत्तर :
सर सैयद अहमद खान के सुधारों का मुख्य उद्देश्य मुसलमानों में जागरुकता लाना था। 1864 ई० में उन्होंने मुसलमानो में विज्ञान की परिचर्चा को प्रिय बनाने का प्रयास किया। इसके साथ ही विज्ञान की विभिन्न पुस्तको का उर्दू में अनुवाद भी किया। आधुनिक तर्कवाद और वैज्ञानिक दृष्टि से ‘कुरान’ की व्याख्या करने काप्रयास सैयद अहमद खान ने किया था। पुरानी प्रथाओं और तर्कहीन अंध विश्वासों के विरुद्ध उन्होने प्रश्न उठाया था।
प्रश्न 8.
स्वामी दयानंद सरस्वती और आर्य समाज के विषय में जानकारी दें।
उत्तर :
स्वामी दयानंद सरस्वती ने 1875 ई० में आर्य समाज की स्थापना की। दयानंद की मान्यता थी कि सभी धर्मग्रंधों में वेद सर्वोपरि है। उनके मत से वेद ही सभी विज्ञानों का विज्ञान है। (अर्थात् सभी विज्ञानों का आदि स्त्रोत वेद में निहित है।) बाद के वर्षों में हिन्दू धर्म में मिश्रित हो गये। विभिन्न प्रकार के संस्कारों को दयानंद ने समालोचना की। साथ ही वे विधवा विवाह और नारी शिक्षा के समर्थक थे। पंजाब और उत्तर पश्चिम भारत में आर्य समाज लोकप्रिय था। किन्तु दयानंद की मृत्यु के बाद आर्य समाज का आन्दोलन उग्र हिन्दूत्व के रुप में बदलता गया।
प्रश्न 9.
मुसलमान समाज का सुधार किस प्रकार किया गया ?
उत्तर :
19 वीं सदी के द्वितीयार्द्ध काल में मुसलमान समाज के सुधार प्रक्रिया की शुरुआत हुई। इसके लिए सन् 1803 ई० में कलकत्ता में मोहम्मडन लिटरेरी सोसायटी की स्थापना हुई। सर सैयद अहमद खान मुसलमानों में सबसे प्रिय और सुधारकों में सें थे।
प्रश्न 10.
हरिश्चन्द्र कौन थे? उन्होंने संथाल विद्रोह के बारे में क्या लिखा?
उत्तर :
हरिश्चन्द्र मुखोपाध्याय समाचार पत्र के सम्पादक थे। उन्होंने संथाल विद्रोह के बारे में लिखा कि अर्थ नीतिक शोषण के चलते संथालों ने यह विद्रोह रूप अपनाया।
प्रश्न 11.
मोपाला विद्रोह क्या था?
उत्तर :
दक्षिण भारत के मालावार अंचल में किसानों ने प्रशासन के खिलाफ विद्रोह किया। साथ-साथ इस विद्रोह में कृषि श्रमिक छोटे व्यवसायी, मछली पकड़ने वाले मछुआरा शामिल थे।
प्रश्न 12.
नील की खेती में भारतीयों में अंतर क्यों था?
उत्तर :
नील की खेती और नीलकर लेनदारों के अत्याचार से नील विद्रोह हुआ। बंगाल के शिक्षित लोगों ने सहानुभूति दिखी लेकिन किसी ने नीलकर के साथ सहानुभूति नहीं दिखाई। कुछ लोग खेती के समर्थन में थे। अतः नील विद्रोह समाप्त हो गया।
विस्तृत उत्तर वालें प्रश्न (Detailed Answer Questions) : 5 MARK
प्रश्न 1.
सतीप्रथा विरोधी आन्दोलन और विधवा विवाह के समर्थन में आंदोलन की समानताओं का वर्णन करो। विधासागर ने नारी शिक्षा के लिए किस प्रकार का प्रयास किया था ?
उत्तर :
19 वीं सदी में शिक्षित भारतीयों का एक बड़ा वर्ग सामाजिक सुधार के लिए प्रयास करने लगा। बंगाल के सुधारवादियों में सबसे प्रमुख थे राजा राममोहन राय। 19 वीं सदी में कलकता और उसके आस-पास के इलाकों में सती प्रथा का प्रचलन था। राजा राममोहन राय ने सती-प्रथा को बंद करने के लिए जोरदार आंदोलन चलाया। अन्ततः 1829 ई० में लार्ड बेंटिक ने कानून बनाकर सती प्रथा को बंद कर दिया। यद्यपि कहीं-कहीं सती प्रथा को लेकर समाज के एक वर्ग में गर्व रह गया था। राजा राममोहन राय ने सम्पत्ति के मामले में स्त्रियों के अधिकार की स्वीकृति मिले, जैसे विषय पर कानून बनाने की बात कही।
19 वीं सदी के मध्य में ईश्चरचन्द्र विद्यासागर ने विधवा स्त्रियों के पुनर्विवाह के लिए जोरदार आंदोलन किया। राममोहन राय की तरह विद्यासागर ने ब्रिटिश शासन के समक्ष विधवा-विवाह शुरु करने के लिए कानून बनाने की मांग की। परिणामस्वरूप सन् 1856 में हिन्दू विधवा पुनर्विवाह कानून पास हुआ। परन्तु समाज के हर स्तर पर यह विधवा-विवाह कानून सफल नहीं हो पाया। यद्यपि विद्यासागर के व्यक्तिगत प्रयासों के कारण कुछ विधवा-विवाह का आयोजन संपन्न हुआ।
“‘विधवा विवाह प्रथा के प्रचलन में न आने के कारण बहुत अनिष्ट हो रहा है, जो इस समय बहुतों के हृदय को व्यथित कर रहा है। परिणामस्वरूप बहुत से लोग स्वय अपनी कन्या, भगिनी आदि का पुनर्विवाह करने के लिए राजी हो रहे हैं। विधवा विवाह को पाप मानना किसी भी रूप में शास्त्र सम्स्त अथवा विचारपूर्ण मानना सही नहीं है। अतः कलयुग में विधवा विवाह हर तरह से पुण्य का काम है, इस विषय में किसी को संशय अथवा आपत्ति नहीं होना चाहिए।’
प्रश्न 2.
क्रह्म आंदोलन की मुख्य बातें क्या थीं ? ब्रह्म आंदोलन की कर्मियों का वर्णन करो।
उत्तर :
ब्रह्म समाज की मुख्य बाते जाति प्रथा, मूर्ति पुजा विरोध, नारी मुक्ति का समर्थन, नारी शिक्षा, जन-समान्य की कल्याण आदि था। 1828 ई० में आत्मीय सभा बह्म-समाज के रूप में स्थापित हो गया। राममोहन के बाद देवेन्द्रनाथ ठाकुर ने बह्म आन्दोलन को संगठित किया था।
उन्नीसवीं सदी के ये सभी सामाजिक सुधार प्रारंभ से ही संकीर्ण सीमाओं में अटके पड़े थे। स्वाभाविक रूप में बह्म आन्दोलन उच्च वर्गों के बीच ही सीमित रहा। परिणामत: धर्म के बारे में ब्रह्म जनों का उदार दृष्टिकोण उग्र नव्य हिन्दू धर्म प्रचार का साथ नहीं निभा सका।
ब्रह्म समाज में दूसरा विभाजन 1878 ई० में हुआ था। केशवचन्द्र सेन ने बह्म विवाह कूचबिहार के राजा से करके स्वतः ही इसका उल्लंघन कर दिया। उनके इस प्रयास से उनके अनुयायी परस्पर असंतुष्ट व क्षुब्ध हो उठे, अन्तत: ब्रह्म समाज का पुन: विघटन हो गया।
प्रश्न 3.
संथाल हूल विद्रोह तथा नील विरोधी विद्रोह की तुलना करो। इन दोनों आन्दोलनों के लिये हिन्दू पैट्रियेट की भूमिका क्या थी?
उत्तर :
संथाल विद्रोह (हूल) : आदिवासी विद्रोहों में से संथाल विद्रोह एक महत्वपूर्ण विद्रोह माना जाता है। यह विद्रोह बंगाल एवं बिहार में सिद्धू एवं कानू दो संथाली भाईयों के नेतृत्व में सन् 1855 ई० से लेकर 1856 ई० तक चलाया। यह विद्रोह ब्रिटिश सरकार द्वारा बढ़ायी गई कर या लगान (Tax), जमींदारों, ठेकेदारों, साहूकारों, नीलहे गोरों, ईसाई मिशनरियों एवं असंतोष-जनक न्याय व्यवस्था के विरुद्ध किया गया था।
(i) यह महत्वपूर्ण विद्रोह संथालियों के प्रति अपने वर्चस्व को कायम रखने की बड़ी चुनौती थी, जो इस जाति ने भरपूर निभायी।
(ii) इस विद्रोह में देखा गया कि संथालियों ने खुद एक नये समाज की स्थापना किया, जो ‘संथाल परगना’ के नाम से जाना जाता है और भारतीय इतिहास के आदिवासी जातियों में महत्वपूर्ण माना जाता है ।
(iii) इस विद्रोह का प्रमुख उद्देश्य भारत के विभिन्न जगहों पर आदिवासियों के अपने वर्चस्व को कायम रखना था।
नील विद्रोह : नील विद्रोह अंग्रेजी शासन के विरुद्ध एक किसान आन्दोलन था जो बंगाल एवं बिहार में किया गया था। नील विद्रोह नीलहे साहबों या गोरों के विनाशकारी नीतियों के विरुद्ध किया गया था अर्थात् नीलहे (अंग्रेज) किसानों के जमीन को छीन लिया करते थे तथा उन किसानों को उनके ही भूमि पर नील की खेती करने के लिए मजबूर किया करते थे। फलस्वरूप विष्णुचरण विश्थास एवं दिगम्बर विश्चास के नेतृत्व में यह आन्दोलन चलाया गया।
- यह विद्रोह अंग्रेजी प्रशासन के खिलाफ एक किसान विद्रोह था।
- इस विद्रोह में प्रथम बार देखा गया कि नीलहे किसानों के साथ मध्यम वर्ग एवं जमींदार वर्गो ने भी भाग लिया।
- इस विद्रोह से प्रेरित होकर महात्मा गाँधी जी ने अपना चम्पारण सत्याग्रह आन्दोलन बिहार में चलाया।
इन दोनों आन्दोलनों में हिन्दू पैट्रियेट संवाद पत्र एवं इसके संपादक हरीशचन्द्र मुखोपाध्याय ने सहानुभूतिपूर्ण भूमिका अदा की थी । हरिशचन्द्र ने नीलकर लेनदारों के विरुद्ध और किसानों के समर्थन में लिखना प्रारंभ किया। जिनके कारण इन आन्दोलनों में लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका पालन किया।
प्रश्न 4.
क्या तुम मानते हो कि 1857 का विद्रोह केवल सिपाही विद्रोह था ? तर्क के अनुसार उत्तर दो ।
उत्तर :
सन् 1857 ई० के विद्रोह को सैनिक विद्रोह भी कहा जाता है, क्योंकि विभिन्न इतिहासकारों का मानना है कि यह विद्रोह सैनिकों के द्वारा ही शुरू किया गया था। इसीलिए इस विद्रोह को सैनिक विद्रोह भी कहा जाता है। हालाँकि इस विद्रोह के अनेकों रूप माने गये है परन्तु इसका यह रूप सबसे प्रभावशाली माना जाता है। 1857 के विद्रोह का प्रारम्भ मेरठ से माना जाता है, जिसकी शुरूआत 10 मई, 1857 ई० में हुआ। इस विद्रोह में अनेकों नेताओं ने अपनी भूमिका निभाया।
जैसे – बहादुर शाह जफर, नाना साहेब, तात्या टोपे, बेगम हजरत महल, रानी लक्ष्मीबाई, लियाकत अली, कुँअर सिंह, खान बहादुर खाँ, मौलवी अहमद उल्ला, अजीमुल्ला तथा मंगल पाण्डे आदि, जिन्होंने अपने देश की आजादी के लिए अपने प्राण तक न्यौझवर कर दिये। ये लोग देश के अनमोल खजाने थे, जो देश के लिए नष्ट हो गये।
सर जॉन लारेन्स और सीले जैसे अंग्रेजी विद्वानों ने इस विद्रोह को ‘सैनिक विद्रोह’ कहा है, क्योंकि अंग्रेजी सेनाओं में अधिकतर भारतीय सैनिक ही थे। अंग्रेजी हुकूमत सेनाओं के बीच भेद-भाव करती थी। यही भावना धीरे-धीरे आग की तरह फैलती गयी जिसके कारण बैरकपुर छावनी में नई तकनीकि से बना हुआ कारतूस आया तो सैनिकों में यह अफवाह फैल गयी कि कारतूस में गाय और सुअर का चर्बी मिलाया गया है। अत:, जो भारतीय सैनिक थे, वे इस कारतूस को मुँह में लेने से साफ मना कर दिये क्योंकि उनके धर्म पर इसका प्रभाव पड़ता। उन भारतीय सैनिकों में एक मंगल-पाण्डे था, जिसने पहली बार इस कारतूस को मुँह से काटने से साफ मना कर दिया। अंग्रेज उनको पकड़कर 8 मई, 1857 ई० को फाँसी पर लटका दिये। यह खबर मिलते ही न केवल बैरकपुर छावनी में बल्कि समस्त उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में यह विद्रोह शुरू हो गया।
इस प्रकार हम देख पाते हैं कि ‘चर्बी वाला कारतूस की घटना ही वास्तविक रूप से सैनिक विद्रोह को जन्म दिया है। इसीलिए इस विद्रोह को ‘सैनिक विद्रोह’ भी कहा जाता है।
प्रश्न 5.
ब्रिटिश के शासन काल में भारतीयों के शिक्षा सुधार नीति पर जोर क्यों दिया गया?
उत्तर :
ब्रिटिश के शासनकाल में भारतीयों के शिक्षा नीति के पीछे इनका अपना स्वार्थ छिपा था। 19 वीं सदी के भारतीय समाज और शिक्षा में जो सुधार हो रहा था उसे करने वाले मुख्य रूप से ब्रिटिश के आदर्श और विचार थे। और उनका यह मानना था कि ब्रिटिश शासन के सहयोग से ही इस देश का सामाजिक और सांस्कृतिक विकास संभव हो सकेगा। अंग्रेजी भाषा सीखने से उनके बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्हें नौकरी प्राप्त करने में सुविधा मिलेगी। दूसरी तरफ ब्रिटिश सरकार को यह भी मालूम था कि शासन-संबंधी काम काज के लिये हर समय इंग्लैण्ड से कर्मचारी मंगवाने में काफी खर्च पड़ेगा। इसलिए इन्हें ही शिक्षा देकर अपना सारा कार्य कराया जाये। यह भी देखा गया कि भारतीय कर्मचारी को अन्य के मुकाबले कम वेतन मिलता था। लेकिन कार्य समान ही.थे। इसी कारणवश यह साफ होता है कि ब्रिटिश सरकार भारतीयों को अपने स्वार्थपूर्ति हेतु ही शिक्षा प्रदान करवाना चाहती थी।
प्रश्न 6.
भारत में 19 वीं सदी में क्या-क्या सुधार आया?
उत्तर :
भारत का कुछ वर्ग शिक्षित होने की कगार पर खड़ा हो रहा था उसके साथ ही साथ कई शिक्षित वर्ग समाज की कई पुरानी प्रथा, अंधविधास और भी बहुत सारी तुरियों को बदलवना चाहा। ज़ैसे – राममोहन राय जो बंगाल के एक प्रमुख सुधारक थे जिन्होंने हिन्दू धर्म में सुधार लाने की चेष्टां की। उन्होंने समाज में हो रहे सती प्रथा को रोकने के लिए पूरजोर आन्दोलन किया। समाज में सती प्रथा बंद हो गया। इसे लार्ड बेंटिक ने बंद करवाया। इसी 19वीं सदी के दूसरे समाज सुधारकों ने स्री पुनर्विवाह पर जोर दिया। ईश्चरचन्द्र विद्यासागर ने ब्रिटिश सरकार से आग्रह किया। इसके फलस्वरूप सन् 1856 ई० में हिन्दू विधवा पुनर्विवाह कानून पास हुआ।
यह देखा गया कि 19वीं सदी में समाज सुधार के कई तरह के पहलू देखने को मिले। भारत में जो पुरानी परम्परा चली आ रही थी उसे बंद करके आने वाली भविष्य के लिए ठीक था।
प्रश्न 7.
मुस्लिम समाज में किस प्रकार की सुधार प्रक्रिया की गई।
उत्तर :
उन्नीसवीं सदी के द्वितीयार्द्ध काल में मुसलमान समाज की विभिन्न सुधार प्रक्रिया चालू की गई। सर्वप्रथम सन् 1863 ई० में कलकत्ता में मोहम्मडन लिटरेरी सोसाइटी की स्थापना हुई थी। सर सैयद अहमद खान एक समाज सुधारक थे। वे अंग्रेजी को आवश्यक मानते थे। उन्होंने विज्ञान की परिचर्चा भी की थी ताकि विज्ञान विषय और प्रिय बने। सर सैयद ने अलीगढ़ एंग्लो ओरियेण्टल कालेज की भी स्थापना की थी। उन्होंने ऐसे बहुत सारे कदम उठाये ताकि मुस्लिम समाज का विकास हो सके और वह भी समाज में अहम हिस्सा माना जाए। जिस प्रकार हिन्दू में बहुत सारे समाज सुधारक थे ठीक उसी तरह सर सैयद अहमद खान भी मुस्लिम समाज के लिए एक समाज सुधारक से कम नहीं थे।
प्रश्न 8.
सन् 1857 विद्रोह किस प्रकार उजागर हुआ?
उत्तर :
ब्रिटिश कम्पनी ने किस तरह की सेनावाहिनी की तैयारी की थी। इसकी चर्चा पहले ही की जा चुकी है। इसमें कई प्रकार के सुधार भी देखे गए। कम्पनी ने पूरी सेनावाहिनी को एक ही रंग में ढालने का प्रयास किया। इसी कारण कम्पनी के निर्णायकों के विरुद्ध सेनावाहिनी में विरोध शुरू हो गया। सन् 1857 ई० में विद्रोह का आसार समझ में आया। इसी वर्ष सेनावाहिनी के बीच अफवाह फैली की नई एनफिल्ड रायफल के कारतूसों में गाय, या सूअर की चर्बी मिली है। इन कारतूसों को दाँत से काटना पड़ता था। इसी से सिपाहियों को विश्चास हो गया कि कम्पनी उनके धर्म नष्ट करना चाहती हैं। इस कारण ब्रिटिश कम्पनी विवाद को बढ़ता देख कारतूस बनाना बंद कर दिया। सन् 1857 ई० में मार्च महीने में सिपाही मंगल पांडे ने एक यूरोपीय सेना अधिकारी को गोली मार दिया था। कम्पनी ने उसे पकड़ने का आदेश दिया लेकिन उसके आज्ञा का पालन नहीं हो पाया जिन्होंने आज्ञा का पालन नहीं किया उन्हें शीघ्रता से फाँसी पर लटका दिया गया। इन्हीं सब कारणों से सन् 1857 ई० में विद्रोह बहुत ज्यादा उजागर हुआ जिसने ब्रिटिश कम्पनी की नींव हिला दी।
प्रश्न 9.
किस प्रकार भारतीय जनमत संग्रह समाचार पत्रों के द्वारा हुआ ?
उत्तर :
समाचार पत्रों की अहम भूमिका थी भारतीय जनमत संग्रह को बनाने में। समाचार पत्रों की सुधार प्रणाली न केवल जनमत संग्रह में थी बल्कि शिक्षा और समाज सुधार में भी था। समय समय पर अनेक प्रकार के साप्ताहिक पत्रिका का प्रकाशन किया गया। सन् 1818 ई० में मार्शमैन के संपादन में प्रथम बांग्ला मासिक पत्रिका ‘दिग्रर्शन’ और साप्ताहिक पत्रिका ‘समाचार’ दर्पण प्रकाशित हुई।
भारतीय जनमत संग्रह में समाचार पत्रों के साथ-साथ अलग-अलग तरह के नाटक, पत्रिका का अच्छा खासा प्रभाव पड़ा तथा शिक्षित वर्ग पर ज्यादा धीरे-धीरे एक जनमत के रूप में दिखाई दिया।
प्रश्न 10.
ज्योतिराव फूले के बारे में आप क्या जानते हैं ?
उत्तर :
ज्योतिराव फूले ओर उनकी पत्नी सावित्री बाई एक बहुत बड़े समाज सुधारक के रूप में माने जाते थे। उन्होंने अपना जीवन महाराष्ट्र के हित में लगा दिया। उन्होंने ने बहुत सारे आंदोलन में भाग लिया साथ ही साथ ब्राह्मणों के अत्याचार के विरुद्ध और निम्नवर्गीय साधारण मनुष्य की मर्यादा के लिए खूक्ष संघर्ष किया। उन्होंने नारी के शिक्षा के लिए सन् 1851 ई० में विद्यालय पूना में खोला।
उन्होंने निम्नश्रेणी मनुष्यों के लिए खुलकर अपना समर्थन दिया। साथ ही हर पग पर उनके साथ खड़े रहें। उन्होंने विधवा पूनर्विवाह का भी समर्थन किया। उसके लिए महाराष्ट्र में अनेक आंदोलन भी किया किन्तु यह प्रचलन वे महाराष्ट्र में चालू नहीं करवा पाए।
लेकिन उन्होंने हर सम्भव प्रयास किया ताकि समाज में पुरानी चली हुई परम्परा खत्म हो जाए और एक नए समाज का निर्माण हो सके ताकि उस समाज में हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को छोटा न समझे।
प्रश्न 11.
फारसी आंदोलन से क्या समझते हो?
उत्तर :
फारसी आंदोलन में विद्रोह, गुस्सा और अपना हक मांगने की छाप दिख रही थी। फारसी आंदोलन की शुरुआत फरीदपुर अंचल में हाजी शरीयतउल्ला ने गरीब किसानों के लिए किया था। इस आंदोलन में बहुत से किसानों ने जमकर भाग लिया उन दिनों जमींदारों का बोलबाला था। किसानों ने अपना विद्रोह जमीदारों के खिलाफ किया। उन दिनों जमींदार किसानों पर बहुत अत्याचार करते थे।
बारासात विद्रोह की तरह फारसी विद्रोह भी था। यह विद्रोह नीलकर, जमींदारों और ओपनिवेशिक प्रशासन के खिलाफ की गयी थी। यह आंदोलन उन्नीसवीं सदी के अंत तक चला।
बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर (Multiple Choice Question & Answer) : (1 Mark)
प्रश्न 1.
औपनिवेशिक शासन काल में किस सुधार पर प्रयास किया गया ?
(a) आर्थिक
(b) शिक्षा और समाज
(c) बराबरी
(d) विकास
उत्तर :
(b) शिक्षा और समाज।
प्रश्न 2.
किसके सहयोग से सामाजिक और सांस्कृतिक विकास संभव हो सकेगा?
(a) ब्रिटिश शासन
(b) भारतीय शासन
(c) दोनों शासन
(d) कम्पनी शासन
उत्तर :
(a) ब्रिटिश शासन।
प्रश्न 3.
किस भाषा को सीखने से बच्चे का भविष्य उज्ज्वल होगा ?
(a) अंग्रेजी
(b) हिन्दी
(c) मराठी
(d) बांग्ला
उत्तर :
(a) अंग्रेजी।
प्रश्न 4.
जो लोग थोड़े सम्पन्न थे उन्हें क्या माना जाता था ?
(a) मध्यवर्ग
(b) अमीर
(c) गरीब वर्ग
(d) इनमें से कुछ भीननहीं
उत्तर :
(a) मध्यवर्ग।
प्रश्न 5.
उच्चवर्ण के लोगों को क्या माना जाता था ?
(a) सज्जन
(b) दुर्जन
(c) बहुत अच्छा
(d) अच्छा
उत्तर :
(c) सज्जन।
प्रश्न 6.
भारतीय जनमत संग्रह करने की भूमिका किसकी थी ?
(a) ब्रिटिश
(b) अंग्रेजों
(c) समाचार पत्र
(d) भारतीय
उत्तर :
(c) समाचार पत्र।
प्रश्न 7.
सन् 1780 ई० में जेम्स आगस्टस ने क्या निकाला ?
(a) बंगाल गजट
(b) मराठा गजट
(c) अंग्रेजी गजट
(d) हिन्दी गजट
उत्तर :
(a) बंगाल गजट।
प्रश्न 8.
कब प्रथम बांग्ला मासिक पत्रिका ‘दिग्दर्शन’ निकला ?
(a) सन् 1817 ई० में
(b) सन् 1819 ई० में
(c) सन् 1818 ई० में
(d) 1810 ई० में
उत्तर :
(c) सन् 1818 ई० में।
प्रश्न 9.
श्रीरामपुर मिशनरी के मार्शमैन ने कौन-सा साप्ताहिक पत्रिका निकाला ?
(a) समाचार दर्पण
(b) विचार दर्पण
(c) सूरज दर्पण
(d) दुनिया दर्पण
उत्तर :
(a) समाचार दर्पण।
प्रश्न 10.
किसने समुद्र में कन्या शिशुओं को प्रवाहित करने वाली प्रथा पर रोक लगा दी ?
(a) लार्ड वेलेज़ी
(b) लार्डरफल
(c) लार्डकार्नवालिस
(d) लार्ड क्रास्ट
उत्तर :
(a) लार्ड वेलेजली ।
प्रश्न 11.
कब सत्ती प्रथा बंद हो गई –
(a) सन् 1829 ई० में
(b) सन् 1892 ई० में
(c) सन् 1960 ई० में
(d) सन् 1809 ई० में
उत्तर :
(a) सन् 1829 ई० में।
प्रश्न 12.
किसने विधवा स्त्रियों का पुनर्विवाह पर जोरदार आंदोलन किया-
(a) ईश्वरचन्द्र विद्यासागर
(b) महात्मा गाँधी
(c) लार्ड बेंटिक
(d) राजा राममोहन राय
उत्तर :
(a) ईश्वरचन्द्र विद्यासागर।
प्रश्न 13.
कब हिन्दू विधवा पुनर्विवाह कानून पास हुआ ?
(a) सन् 1856 ई० में
(b) सन् 1865 ई० में
(c) सन् 1890 में
(d) सन् 1891 ई० में
उत्तर :
(a) सन् 1856 ई०।
प्रश्न 14.
हेनरी लुई विवियन डिरोजियो कौन थे –
(a) हिन्दू कालेज के शिक्षक
(b) मराठा कालेज के शिक्षक
(c) अंमेज कालेज के शिक्षक
(d) बंगाल कॉलेज के शिक्षक
उत्तर :
(a) हिन्दू कालेज के शिक्षक।
प्रश्न 15.
विद्यासागर ने कब छात्रोपयोगी पुस्तक लिखी ?
(a) सन् 1850 ई० में
(b) सन् 1805 ई० में
(c) सन् 1890 ई० में
(d) सन् 1855 ई० में
उत्तर :
(a) सन् 1850 ई०।
प्रश्न 16.
किसके नेतृत्व में विधवा सभा का गठन हुआ –
(a) विष्मु शास्त्री पंडित
(b) विषणु पंडित
(c) विष्णु कुमार
(d) विष्णु प्रसाद
उत्तर :
(a) विष्णु शास्त्री पंडित।
प्रश्न 17.
आत्मा पांडुरंग और महादेव रानाडे के नेतुत्व में कौन सी सभा हुई थी ?
(a) मोक्ष सभा
(b) प्रार्थना सभा
(c) स्त्री शिक्षा सभा
(d) हिन्दू सभा
उत्तर :
(a) प्रार्थना सभा।
प्रश्न 18.
सन् 1851 ई० में किसके लिए विद्यालय की स्थापना हुई थी ?
(a) नारी शिक्षा के प्रसार
(b) पुरुष शिक्षा
(c) इनमें से दोनों
(d) बच्चों की शिक्षा
उत्तर :
(a) नारी शिक्षा के प्रसार ।
प्रश्न 19.
स्वामी दयानन्द सरस्वती ने कौन से समाज की स्थापना की ?
(a) मिलन समाज
(b) आर्य समाज
(c) सुंदर समाज
(d) नारी समाज
उत्तर :
(b) आर्य समाज।
प्रश्न 20.
सन् 1893 ई० में रामकृष्ण के शिष्य स्वामी विवेकानन्द ने कहाँ हिस्सा लिया ?
(a) शिकागो धर्म सम्मेलन में
(b) बनारस
(c) बिटेन
(d) दिल्ली
उत्तर :
(a) शिकागो धर्म सम्मेलन में।
प्रश्न 21.
ज्योतिराव फूले के प्रयास से महाराष्ट्र में कौन-सा प्रचलन चालू नहीं हो पाया ?
(a) विधवा विवाह
(b) अंतर जाति विवाह
(c) नारी विवाह
(d) जाति विवाह
उत्तर :
(a) विधवा विवाह।
प्रश्न 22.
कब मुसलमानों ने विज्ञान की परिचर्चा को प्रिय बनाने का प्रयास किया?
(a) सन् 1864 ई० में
(b) सन् 1846 ई० में
(c) सन् 1890 ई० में
(d) सन् 1891 ई०
उत्तर :
(a) सन् 1864 ई०।
प्रश्न 23.
सर सैयद ने कब अलीगढ़ एंग्लो ओरियेण्टल कॉलेज की स्थापना की ?
(a) सन् 1875 ई० में
(b) सन् 1857 ई० में
(c) सन् 1890 ई० में
(d) सन् 1891 ई० में
उत्तर :
(a) सन् 1875 ई०में।
प्रश्न 24.
किसका मानना था की धर्म ग्रन्थों में वेद ही सर्वोपरि है –
(a) दयानंद सरस्वती
(b) महात्मा गांधी
(c) राजनरायण बसु
(d) स्वामी विवेकानन्द
उत्तर :
(a) दयानंद सरस्वती।
प्रश्न 25.
स्वभानुसार सुधारक किस भाषा का प्रयोग करते थे ?
(a) अंग्रेजी
(b) बांग्ला
(c) हिन्दी
(d) अंग्रेजी और संस्कृतनिष्ठ बांग्ला भाषा
उत्तर :
(d) अंग्रेजी और संस्कृतनिष्ठ बांग्ला भाषा।
प्रश्न 26.
कलकत्ता में मोहम्मडन लिटरेरी सोसायटी की स्थापना कब हुई ?
(a) सन् 1863 ई० में
(b) सन् 1836 ई० में
(c) सन् 1890 ई० में
(d) सन् 1872 ई॰ में
उत्तर :
(b) सन् 1863 ई० में।
प्रश्न 27.
किसे ‘असभ्य आदिम लोगों का विद्रोह’ कहकर छोटा साबित किया था?
(a) उपजाति विद्रोही
(b) जाति विद्रोही
(c) सबजाति विद्रोही
(d) छोटी जाति विद्रोही
उत्तर :
(a) उपजाति विद्रोही।
प्रश्न 28.
सन्थालों के इलाके में बाहरी महाजनों को किस नाम से पुकारा जाता था ?
(a) बाबू
(b) दिकू
(c) साहेब
(d) सेठ
उत्तर :
(b) दिकू।
प्रश्न 29.
सन्थालों ने किस विद्रोह को संगठित किया ?
(a) बूल
(b) कूल
(c) हूल
(d) मूल
उत्तर :
(c) हूल।
प्रश्न 30.
किसने पूर्व बंगाल में फारसी आंदोलन चालू किया ?
(a) हाजी शरीयत उल्ला ने
(b) हाजी अकरम ने
(c) दोनों ने मिलकर
(d) हाजी खान ने
उत्तर :
(a) हाजी शरीयत उल्ला ने।
प्रश्न 31.
कौन-सा आंदोलन उन्नीसवीं सदी के अंत तक चला ?
(a) फराजी
(b) उपजाति
(c) किसान
(d) फावजी
उत्तर :
(a) फराजी।
प्रश्न 32.
उपजातिय कृषक विद्रोह कब हआ था ?
(a) सन् 1890 – 1899 ई० तक
(b) सन् 1899 – 1900 ई० तक
(c) सन् 1889-1891 ई० तक
(d) सन् 1892-1897 ई० तक
उत्तर :
(b) सन् 1899 – 1900 ई० तक।
प्रश्न 33.
किस नाटक में नील लेनदारों के अत्याचार को दिखाया गया ?
(a) नीलदर्पण
(b) पानीदर्पण
(c) पृथ्वीदर्पण
(d) सूरजदर्पण
उत्तर :
(a) नीलदर्पण।
प्रश्न 34.
कब नील विद्रोह समाप्त हो गया ?
(a) सन् 1863 ई० में
(b) सन् 1862 ई० में
(c) सन् 1890 ई० में
(d) सन् 1865 ई० में
उत्तर :
(a) सन् 1863 ई०में।
प्रश्न 35.
कब सेनावाहिनी में अनेक प्रकार के सुधार देखे गए ?
(a) सन् 1802 ई० में
(b) सन् 1820 ई० में
(c) सन् 1890 ई०. में
(d) सन् 1821 ई०में
उत्तर :
(b) सन् 1820 ई० में ।
प्रश्न 36.
सन् 1858 ई० में किसने लिखा था “बंगाल में नील की खेती एक संगठित जुआ और दमन-पीड़न व्यवस्था मात्र है ।”
(a) हरिशचन्द्र ने
(b) महात्मा गांधी ने
(c) दीनबंधु मित्र ने
(d) रविशंकर ने
उत्तर :
(a) हरिशचन्द्र ने।
प्रश्न 37.
किस सिपाही ने यूरोपीय सेना अधिकारी को गोली मार दी थी ?
(a) मंगल पाण्डे ने
(b) दिनेश बादल ने
(c) इनमें से कोई नहीं
(d) रवि पाण्डे ने
उत्तर :
(a) मंगल पाण्डे।
प्रश्न 38.
कर्मल कारमाईकेल ने कितने सिपाही को जेल में बंद कर दिया था?
(a) 10 सिपाही को
(b) 25 सिपाही को
(c) 85 सिपाही को
(d) 185 सिपाही को
उत्तर :
(c) 85 सिपाही।
प्रश्न 39.
किसने सन् 1857 ई० के विद्रोह को ‘भारत की आजादी का युद्ध’ के रूप में प्रचार किया ?
(a) राष्ट्रवादी लोगों ने
(b) भारतीय लोगों ने
(c) दोनों ने
(d) जमींदार लोगों ने।
उत्तर :
(a) राष्ट्रवादी लोगों ने।
प्रश्न 40.
अन्तिम मुगल बादशाह कौन थे ?
(a) बहादुर शाह जफर
(b) बहादुर जफर
(c) बहादुर मीर
(d) बहादुर खान
उत्तर :
(a) बहादुर शाह जफर।
रिक्त स्थानों की पूर्ति करो (Fill in the blanks) : (1 Mark)
1. हिन्दू समाज के उच्चवर्ण के लोगों को _______ माना जाता था। (सज्जन / सर)
उत्तर : सज्जन।
2. सन् 1803 ई० में _______ ने समुद्र में कन्या शिशुओं को प्रवाहित करना बंद करवाया। (लार्ड वेलेजली/लार्ड क्रमश:)
उत्तर : लार्ड वेलेजली।
3. _______ ई० में लाई्ड बेंटिक ने कानून बनाकर सती प्रथा बंद करवाया। (1829/1809)
उत्तर : सन् 1829 ई०।
4. _______ ने सम्पत्ति के मामले में स्त्रियों के अधिकार को स्वीकृति दिलाई। (राजा राममोहन राय / गोपाल सिंह)
उत्तर : राजा राममोहन राय।
5. _______ ने सर्वप्रथम ‘बंगाल गजट’ नामक पत्रिका का प्रकाशन किया। (जेम्स आगस्टस / जेम्स मार्शल)
उत्तर : जेम्स आगस्टस।
6. प्रथम बंगला मासिक पत्रिका _______ था। (दिग्दर्शन / दर्पण)
उत्तर : ‘दिग्रर्शन’।
7. प्रथम साप्ताहिक पत्रिका _______ था। (समाचार दर्पण / दर्पण)
उत्तर : समचार दर्पण।
8. _______ में हिन्दू विधवा पुनर्विवाह कानून पास हुआ। (1856 /1865)
उत्तर : सन् 18561
9. सन् 1866 ई० में _______ पंडित के नेतृत्व में विधवा विवाह के समर्थन में सभा गठन हुआ। (विष्णु शास्त्री / विद्यासागर)
उत्तर : विष्णु श्शास्त्री।
10. सन् 1857 ई० में _______ के लिए विद्यालय स्थापना हुआ था। (नारी शिक्षा / उच्च जाति)
उत्तर : नारी शिक्षा।
11. स्वामी विवेकानन्द _______ के धर्म सम्मेलन में हिस्सा लिया। (शिकागो / मद्रास)
उत्तर : शिकागो।
12. _______ ई० में कलकत्ता में ‘मोहम्मडन लिटरेरी सोसायटी’ की स्थापना हुई। (1863/1842)
उत्तर : सन् 1863 ।
13. _______ ई० में मुसलमानों में विज्ञान की परिचर्चा को प्रिय बनाने का प्रयास किया गया। (1864/1846)
उत्तर : सन् 18641
14. 1875 ई० में _______ ने अलीगढ़ एंग्लो ओरियेण्टल कालेज की स्थापना की। (सर सयैद / सर अहमद)
उत्तर : सर सयैद।
15. हिन्दू पैट्रियेट समाचार पत्र के सम्पादक _______ थे। (हरिश्चन्द्र मुखोपाद्याय / राजा राममोहन राय)
उत्तर : हरिश्चन्द्र मुखोपाष्याय।
16. बाहरी महाजनों को _______ कहा जाता था। (‘दिकू’ / पिकू)
उत्तर : ‘दिकू’।
17. _______ केवल अपने जंगली और उपघाटी में स्वाधीन रूप से जीवन यापन चाहते थे। (सन्थाल / कृषक)
उत्तर : सन्थाल।
सही एवं गलत का निर्णय करो : True or False (1 mark)
1. ब्रिटिश समाज भारत के एक वर्ग को शिक्षित करना चाहते थे।
उत्तर :
(सही)
2. जो व्यक्ति अंग्रेजी सीखे उन्हें बराबर का दर्जा मिला।
उत्तर :
(गलत)
3. जो पिछड़े रूप में थे उन्हें मध्यवर्ग कहा जाता था।
उत्तर :
(गलत)
4. हिन्दू समाज के अन्तर्गत आने वाले जो लोग थे उन्हें सज्जन माना जाता था।
उत्तर :
(सही)
5. जेम्स आगस्टस ने ‘बंगाल गजट’ नामक पत्रिका निकाला।
उत्तर :
(सही)
6. प्रथम बंगला मासिक पत्रिका दिग्दर्शन था।
उत्तर :
(सही)
7. भारतीय समाज सुधारकों में से अधिकांश लोग पत्र पत्रिकाओं के सम्पादन से जुड़े थे।
उत्तर :
(सही)
8. ईश्वरचन्द्र विद्यासागर ने विधवा स्तियों के पुनर्विवाह के लिए जोरदार आंदोलन किया।
उत्तर :
(सही)
9. सन् 1856 में हिन्दू पुनर्विवाह कानून पास हुआ।
उत्तर :
(सही)
10. विद्यासागर ने सन् 1850 ई० में छात्रोपयोगी पुस्तक लिखी थी।
उत्तर :
(सही)
11. सन् 1866 ई० में पंडित विष्णु शास्री के नेतृत्व में विधवा-विवाह के समर्थन में सभा गठन गुआ।
उत्तर :
(सही)
12. सन् 19 वीं सदी में नारी शिक्षा पर जोर दिया गया।
उत्तर :
(सही)
13. सन् 1815 ई० में राजाराम मोहन राय ने आत्मीय सभा की स्थापना की।
(सही)
14. सन् 1857 ई० में आर्य समाज की स्थापना हुई।
उत्तर :
(सही)
15. बंगाल के ब्रह्म नेता राजनारायण बसु और नवगोपाल मित्र थे।
उत्तर :
(सही)
16. सन् 1893 ई० में स्वामी विवेकानन्द ने शिकागो धर्म सम्मेलन में भाग लिया था।
(सही)
17. उन्नीसवीं सदी में द्वितीयार्द्ध काल में मुसलमानी समाज की सुधार प्रक्रिया शुरू हुई।
उत्तर :
(सही)
18. 1875 ई० में सर सैयद ने अलीगढ़ एँग्लो ओपियेण्टल कॉलेज की स्थापना की।
उत्तर :
(सही)
19. बाहरी महाजनों को ‘दिकू’ नाम से पुकारा जाता था।
उत्तर :
(सही)
20. दीनबन्धु मित्र ने नीलदर्पण नाटक लिखा है।
उत्तर :
(सही)
बेमेल शब्द खोजें :
1. पंडित रमाबाई, बेगम रुकैया, शैखावत हुसैन, शुभलक्ष्मी बाई, रानी लक्ष्मी बाई।
उत्तर : रानी लक्ष्मी बाई।
2. आत्माराम पाण्डुरंग, महादेव गोविन्द रानाडे ज्योतिराव फूले, वीरेशल्लिंग।
उत्तर : वीरेशलिंगम।
3. राममोहन राय, देवेन्द्रनाथ ठाकुर, केशव चन्द्र सेन, दयानन्द सरस्वती।
उत्तर : दयानन्द सरस्वती।
4. बहादुर शाह जफर, नान साहेब, तितूमीर, मंगल पाण्डेय।
उत्तर : तितूमीर।
5. सिंधू, कानू, चाँद, हूल।
उत्तर : हूल।
6. अब्दूल वहाब, सैयद अहमद, तितूमीर, नदिया।
उत्तर : नदिया।
7. संथाल विद्रोह, नील विद्रोह, सैनिक विद्रोह, मोपला विद्रोह।
उत्तर : सैनिक विद्रोह।
सही मिलान करो Match the following : (1 Mark)
प्रश्न 1.
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) हिन्दू पैट्रियेट | (a) अंतिम गुलाम बादशाह |
(ii) बहादुर शाह जफर | (b) सती-दाह विरोधी आंदोलन |
(iii) राजा राममोहन राय | (c) ब्रह्म समाज |
(iv) विजय कृष्ण गोस्वामी | (d) सिद्धू और कानू |
(v) संथाल विद्रोह | (e) नील विद्रोह |
उत्तर :
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) हिन्दू पैट्रियेट | (e) नील विद्रोह |
(ii) बहादुर शाह जफर | (a) अंतिम गुलाम बादशाह |
(iii) राजा राममोहन राय | (b) सती-दाह विरोधी आंदोलन |
(iv) विजय कृष्ण गोस्वामी | (c) ब्रह्म समाज |
(v) संथाल विद्रोह | (d) सिद्धू और कानू |
प्रश्न 2.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) सन् 1857 का विद्रोह | (a) महारानी विक्टोरिया का शासन शुरू |
(ii) सन् 1858 ई० | (b) दीन बन्धु मित्र |
(iii) बहादुरशाह जफर | (c) नील विद्रोह समाप्त |
(iv) नीलदर्पण नाटक | (d) अंतिम मुगल बादशाह |
(v) सन् 1863 ई० | (e) कम्पनी का शासन लुप्त होना |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) सन् 1857 का विद्रोह | (e) कम्पनी का शासन लुप्त होना |
(ii) सन् 1858 ई० | (a) महारानी विक्टोरिया का शासन शुरू |
(iii) बहादुरशाह जफर | (d) अंतिम मुगल बादशाह |
(iv) नीलदर्पण नाटक | (b) दीन बन्धु मित्र |
(v) सन् 1863 ई० | (c) नील विद्रोह समाप्त |
प्रश्न 3.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) बहाषी आन्दोलन | (a) नील की खेती |
(ii) सन् 1859-6ं0 | (b) सुधार आन्दोलन |
(iii) सोम प्रकाश | (c) लिटरेरी सोसाइटी की स्थापना |
(iv) उन्नीसवीं सदी | (d) नील का समर्थन |
(v) सन् 1863 ई० | (e) सर सैयदद अहमद |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) बहाषी आन्दोलन | (e) सर सैयदद अहमद |
(ii) सन् 1859-6ं0 | (a) नील की खेती |
(iii) सोम प्रकाश | (d) नील का समर्थन |
(iv) उन्नीसवीं सदी | (b) सुधार आन्दोलन |
(v) सन् 1863 ई० | (c) लिटरेरी सोसाइटी की स्थापना |
प्रश्न 4.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) आत्मीय सभा स्थापित | (a) सन् 1851 ई० |
(ii) विजय कृष्ण | (b) स्वामी विवेकानन्द |
(iii) आर्य समाज स्थापना | (c) सन् 1857 ई० |
(iv) नारी शिक्षा स्कूल की स्थापना | (d) ब्रह अवधराज ने स्थापित किया |
(v) रामकष्ण के शिष्य | (e) सन् 1828 ई० |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) आत्मीय सभा स्थापित | (e) सन् 1828 ई० |
(ii) विजय कृष्ण | (d) ब्रह अवधराज ने स्थापित किया |
(iii) आर्य समाज स्थापना | (c) सन् 1857 ई० |
(iv) नारी शिक्षा स्कूल की स्थापना | (a) सन् 1851 ई० |
(v) रामकष्ण के शिष्य | (b) स्वामी विवेकानन्द |
प्रश्न 5.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) महाराष्ट्र | (a) विधवा विवाह समर्थक |
(ii) विष्णु शास्त्री पंडित | (b) छात्रापयोगी पुस्तक लिखी |
(iii) ईश्वर चन्द्र विद्यासागर | (c) सन् 1856 ई० |
(iv) हिन्दू विधवा कानून | (d) सत्ती प्रथा बंद |
(v) सन् 1829 ई० | (e) विधवा विवाह प्रचलन नहीं हुआ |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) महाराष्ट्र | (e) विधवा विवाह प्रचलन नहीं हुआ |
(ii) विष्णु शास्त्री पंडित | (a) विधवा विवाह समर्थक |
(iii) ईश्वर चन्द्र विद्यासागर | (b) छात्रापयोगी पुस्तक लिखी |
(iv) हिन्दू विधवा कानून | (c) सन् 1856 ई० |
(v) सन् 1829 ई० | (d) सत्ती प्रथा बंद |
प्रश्न 6.
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) आत्मीय सभा की स्थापना | (a) बाहरी जमीन्दार |
(ii) दिकू | (b) सन् 1815 ई० |
(iii) पंडित रमाबाई | (c) हूल |
(iv) संथाल विद्रोह | (d) नारी शिक्षा |
(v) हिन्दू पैट्रियेट | (e) हरीशचंद्र मुखोपाध्याय |
उत्तर :
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) आत्मीय सभा की स्थापना | (b) सन् 1815 ई० |
(ii) दिकू | (a) बाहरी जमीन्दार |
(iii) पंडित रमाबाई | (d) नारी शिक्षा |
(iv) संथाल विद्रोह | (c) हूल |
(v) हिन्दू पैट्रियेट | (e) हरीशचंद्र मुखोपाध्याय |
प्रश्न 7.
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) ईश्वरचन्द्र विद्यासागर | (a) मध्य वर्ग |
(ii) सन् 1856 ई० | (b) सज्जन |
(iii) उच्च वर्ग | (c) हिन्दू विधवा पुनविवाह कानून |
(iv) थोड़ा संपन्न | (d) संस्कृत कॉलेज |
(v) नील विद्रोह | (e) विष्णुचरण विश्वास |
उत्तर :
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) ईश्वरचन्द्र विद्यासागर | (d) संस्कृत कॉलेज |
(ii) सन् 1856 ई० | (c) हिन्दू विधवा पुनविवाह कानून |
(iii) उच्च वर्ग | (b) सज्जन |
(iv) थोड़ा संपन्न | (a) मध्य वर्ग |
(v) नील विद्रोह | (e) विष्णुचरण विश्वास |
प्रश्न 8.
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) जेम्स आगस्टस हिकी | (a) नारी शिक्षा |
(ii) बंग्ला मासिक पत्रिका | (b) ईश्वर चन्द्र विद्यासागर |
(iii) विधवा विवाह | (c) बंगाल गजट |
(iv) बेधून स्कूल | (d) दिग्दर्शन |
उत्तर :
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) जेम्स आगस्टस हिकी | (c) बंगाल गजट |
(ii) बंग्ला मासिक पत्रिका | (d) दिग्दर्शन |
(iii) विधवा विवाह | (b) ईश्वर चन्द्र विद्यासागर |
(iv) बेधून स्कूल | (a) नारी शिक्षा |
प्रश्न 9.
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) वीरेशलिंगम | (a) बह्म समाज |
(ii) मुसलमान सुधारक | (b) आर्य समाज |
(iii) आत्मीय सभा | (c) सर सैयद अहमद खान |
(iv) स्वामी दयानंद सरस्वती | (d) मद्रास प्रेसीडेन्सी |
उत्तर :
‘क’ स्तंभ | ‘ख’ स्तंभ |
(i) वीरेशलिंगम | (d) मद्रास प्रेसीडेन्सी |
(ii) मुसलमान सुधारक | (c) सर सैयद अहमद खान |
(iii) आत्मीय सभा | (a) बह्म समाज |
(iv) स्वामी दयानंद सरस्वती | (b) आर्य समाज |
प्रश्न 10.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) अंग्रेज व्यापारी | (a) दिग्दर्शन |
(ii) प्रथम बंगला मासिक पत्रिका | (b) जेम्स आगस्टस |
(iii) लाई वेलेजली | (c) साप्ताहिक पत्रिका |
(iv) बंगाल गजट | (d) हिन्दू के अन्तर्गत |
(v) सडनन | (e) कन्या शिशुओं की विवाह प्रथा बंद |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) अंग्रेज व्यापारी | (b) जेम्स आगस्टस |
(ii) प्रथम बंगला मासिक पत्रिका | (a) दिग्दर्शन |
(iii) लाई वेलेजली | (e) कन्या शिशुओं की विवाह प्रथा बंद |
(iv) बंगाल गजट | (c) साप्ताहिक पत्रिका |
(v) सडनन | (d) हिन्दू के अन्तर्गत |
प्रश्न 11.
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) हिन्दू पैट्रियेट | (a) मध्यवर्ग |
(ii) वीरेशिलिंगम | (b) हिन्दू कालेज |
(iii) थोड़ा सम्पन्न | (c) मद्रास प्रेसिडेन्सी |
(iv) डिरोजियो | (d) नील विद्रोह |
उत्तर :
स्तम्भ ‘क’ | स्तम्भ ‘ख’ |
(i) हिन्दू पैट्रियेट | (d) नील विद्रोह |
(ii) वीरेशिलिंगम | (c) मद्रास प्रेसिडेन्सी |
(iii) थोड़ा सम्पन्न | (a) मध्यवर्ग |
(iv) डिरोजियो | (b) हिन्दू कालेज |